Home अन्य FAST TAG क्या है? जाने इसके बारे में पूरी जानकारी आसान शब्दोँ...

FAST TAG क्या है? जाने इसके बारे में पूरी जानकारी आसान शब्दोँ में,1 दिसम्बर हो रहा शुरू…

0

Fast Tag देश में 1 दिसम्बर से शुरू हो रहा आइये जाने इसके बारे आसान शब्दों में.

Fast Tag क्या है- फ़ास्ट टैग एक माध्यम है ऑनलाइन नेशनल हाइवे पर टोल जमा करने का आसान व सुविधायुक्त प्रणाली.जो एक प्रीपेड खाते से जुड़ा होता है, जिससे से लागू टोल राशि काटी जायेगी है.

कैसे कटेगा पैसा– Fast Tag सीधे आपके बैंक खाते या UPI से लिंक होता है जो स्टीकर, टैग रेडियो-फ्रीक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन (RFID) तकनीक से जुड़ा होता है. स्टीकर को अपने वाहन के आगे सीसे पर चिपकाना होगा,जो टोल पर लगे हाई लेबल कैमरा रेडियो-फ्रीक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन (RFID) से जुड़ा होने के कारण लागूं शुल्क को काट लेगा वह भी आपके बिना रोके.

Fast Tag से फ़ायदे : फ़ास्ट टैग से आपको फ़ायदे ही फ़ायदे जैसे.

  • समय व तेल की बचत
  • कैश बैक 2.5%
  • sms द्वारा alert
  • ऑनलाइन रिचार्ज
  • Accidental death cover of Rs. 1,00,000/.etc.

Fast Tag से बड़ा फ़ायदा टोल पर लगने वाले जाम से मुक्ति यानि की टोल पर Fast Tag प्रयोग करने वालो को विशेष लेन रिज़र्व होगा जहा उन्हें रुकने की आवशयकता नहीं पड़ती,गाड़ी स्पीड में होने के बाद भी Fast Tag टैग रेडियो-फ्रीक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन (RFID) तकनीक से जुड़ा होने के कारण भुगतान आसानी से हो जायेगा.

इसका फ़ायदा आपके तेल व समय में होना सव्भाविक है,साथ ही 2.5% कैशबैक,sms alert प्राप्त होगे.

Fast Tag कैसे मिलेगा : सरकार ने Fast Tag की बिक्री के लिये ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों रखा है,ऑनलाइन आप अमेज़न(Amazon) से खरीद सकते है साथ ही ऑफलाइन टोल स्टोर चुनिदा पेट्रोल पम्प से खरीद सकते है.

Fast Tag का शुल्क : फ़ास्ट टैग का ज्वाइन Fee 100 रूपये +GST ,और साथ में गाडियों के हिसाब से सिक्यूरिटी फी डिपोजिट होगा जो 200 से 500 के बीच होगा जो रिफंडबल है.

Fast Tag के लिये आवशयक दस्तावेज़ : इसके लिये आपको वाहन का आरसी पेपर,आधार,या डीएल,पासपोर्ट साइज़ एक फ़ोटो.इत्यादि.

Fast Tag की वैधता – Fast Tag की वैधता Unlimted Day है.

कृप्या शेयर जरुर करे.

Prabhat

कुशीनगर लाइव.com के साथ विगत 05 वर्ष से जुडाव,जो कुशीनगर लोकप्रिय न्यूज़ साइट है.जहा प्रतिदिन हजारों लोग साइट पर विजिट करते है.

Durgesh rai kushinagar
Advertiseing

NO COMMENTS

Exit mobile version