Sunday, June 23, 2024
Homeविदेशअमेरिका में बन रहा है हिंदू समुदाय का सबसे बड़ा और भव्य...

अमेरिका में बन रहा है हिंदू समुदाय का सबसे बड़ा और भव्य मंदिर

IMG_20160419_064013

अमेरिका के न्यू जर्सी प्रान्त में स्थित रॉबिंसविले में स्वामीनारायण संप्रदाय ने एक मंदिर का निर्माण करवाया है जिसके बारे में दावा किया जा रहा है कि यह अमेरिका में अबतक का सबसे बड़ा हिन्दू मंदिर है।
 
मंदिर निर्माणकर्ता बोचासनवासी अक्षर पुरुषोत्तम स्वामीनारायण संस्था के अनुसार यह मंदिर 162 एकड़ में फैली है। मंदिर की कलाकृति को प्राचीन भारतीय संस्कृति को ध्यान में रखकर बनवाया गया है।
 
मंदिर निर्माण की लागत 108 करोड़ रुपए
संस्था के अनुसार, यह मंदिर 134 फीट लंबा और 87 फीट चौड़ा है, जिसमें 108 खंभे और तीन गर्भगृह हैं। दावा किया गया है कि यह मंदिर भारतीय वास्तुशास्त्र और शिल्पशास्त्र के मुताबिक बनी है।
 
इस मंदिर के निर्माण में लगभग 108 करोड़ रुपए यानी 1.8 करोड़ यूएस डॉलर की लागत आयी है। मंदिर को बनाने के लिए इटालियन करारा संगमरमर (मार्बल) का उपयोग हुआ है। इन पत्थरों पर नक्काशी का पूरा काम भारत में ही हुआ था, जिसे बाद में न्यूजर्सी पहुंचाया गया।





Prabhat

कुशीनगर लाइव.com के साथ विगत 05 वर्ष से जुडाव,जो कुशीनगर लोकप्रिय न्यूज़ साइट है.जहा प्रतिदिन हजारों लोग साइट पर विजिट करते है.

Durgesh rai kushinagar
Prabhathttps://kushinagarlive.com
कुशीनगर लाइव.com के साथ विगत 05 वर्ष से जुडाव,जो कुशीनगर लोकप्रिय न्यूज़ साइट है.जहा प्रतिदिन हजारों लोग साइट पर विजिट करते है.
RELATED ARTICLES

Most Popular