Thursday, April 11, 2024
Homeब्लॉगजाने Pegasus Spyware के बारे में, भारत मे क्यों मचा हंगामा

जाने Pegasus Spyware के बारे में, भारत मे क्यों मचा हंगामा

देश मे इस समय ताजा मामला जासूसी और Pegasus Spyware का चल रहा है।

आइये जानते है आखिर Pegasus Spyware है क्या ?

मीडिया में आयी तमाम जानकारी के अनुसार यह इज़रायली कंपनी एनएसओ के पेगासस स्पायवेयर Pegasus Spyware( पेगासस स्पायवेयर) जासूसी करने वाली सॉफ्टवेयर उपलब्ध कराती है।जो वह केवल किसी देश की सरकार को ही उपलब्ध कराती है।यानी कि इसे कोई व्यक्तिगत या प्राइवेट व्यक्ति उपयोग के लिये खरीद नही सकता नाही कंपनी इन्हें बेचती है।

सरकार पर क्या लग रहा आरोप

भारत के नामचीन 40 पत्रकारों पर Pegasus Spyware के सॉफ्टवेयर के जरिये उनकी मोबाइल फोन से जासूसी करने का मामला सामने आया है। जबकि यह कंपनी यह सॉफ्टवेयर केवल सरकार को ही उपलब्ध कराती है।

इस लिये यह आरोप सरकार पर लग रहे है।हालांकि सरकार ने इन आरोपों को खारिज कर प्रेस की स्वतंत्रता की बात कही है।

कौन-कौन है पत्रकार ? :

सिद्धार्थ वरदराजन, रोहिणी सिंह, स्वाति चतुर्वेदी, एमके वेणु, स्मिता शर्मा सहित कुल 40 पत्रकार है।

Pegasus Spyware

इस स्पाई सॉफ्टवेयर की मोबाइल में इंस्टॉल होने की बात जो मीडिया के माध्यम से सामने आयी है उसके अनुसार यह मोबाइल आये किसी मैसेज, लिंक के माध्यम से यह हिडेन रूप से इंस्टाल हो जाता है।

तथा यूजर की सभी गोपनीय जानकारी, बातचीत सभी पर कंट्रोल पा लेता है।

जिसकी भनक यूजर को नही हो पाता, भारत मे यह मामला अमेरिकी कंपनी जो साइबर से जुड़ी मामलों को जांच व रिसर्च करती है।उसने अपने गहन जांच के बाद सामने लायी है।

Prabhat

कुशीनगर लाइव.com के साथ विगत 05 वर्ष से जुडाव,जो कुशीनगर लोकप्रिय न्यूज़ साइट है.जहा प्रतिदिन हजारों लोग साइट पर विजिट करते है.

Durgesh rai kushinagar
Prabhathttps://kushinagarlive.com
कुशीनगर लाइव.com के साथ विगत 05 वर्ष से जुडाव,जो कुशीनगर लोकप्रिय न्यूज़ साइट है.जहा प्रतिदिन हजारों लोग साइट पर विजिट करते है.
RELATED ARTICLES

Most Popular