Thursday, April 11, 2024
Homeकुशीनगर समाचारप्रदेश में एसिड अटैक की शिकार पीड़ित को नौकरी में प्राथमिकता होगी-राज्य...

प्रदेश में एसिड अटैक की शिकार पीड़ित को नौकरी में प्राथमिकता होगी-राज्य महिला आयोग

कुशीनगर : कसया, प्रदेश में एसिड अटैक की शिकार लड़कियों को राज्य सरकार शीघ्र सरकारी नौकरियों में प्राथमिकता देने जा रही है। इस आशय का प्रारूप तैयार किया जा रहा है। कैबिनेट की मंजूरी मिलते ही प्रारूप कानून का रूप ले लेगा। ऐसा होने से एसिड अटैक की पीड़िता सम्मान से जीवन जी सकेगी। यह बाते राज्य महिला आयोग की उपाध्यक्ष सुमन यादव ने लोक निर्माण विभाग विश्रम गृह में शनिवार को जिले के अधिकारियों के साथ महिलाओं की स्थिति को लेकर हुई समीक्षा बैठक के बाद कही। कुशीनगर का दौरा करने आईं महिला उपाध्यक्ष ने कहा कि प्रदेश में सैकड़ों एसिड अटैक से पीड़ित लड़कियां उपेक्षा व तिरस्कार का जीवन जी रही हैं। मुख्यमंत्री पीड़िताओं को सूचीबद्ध करा उन्हें बेहतरी का जीवन देने के लिए प्रयास कर रहे हैं। कहा कि समाज में महिलाओं की स्थिति बेहतर बनाने के लिए राज्य सरकार व महिला आयोग कृत संकल्पित है। जब तक महिलाएं खुद की ताकत को नहीं पहचानेगी तब तक वास्तविक स्वावलंबन नहीं आएगा। आयोग की उपाध्यक्ष ने कहा कि प्रदेश के 12 जिलों में आशा ज्योति केंद्र खोले जाने की कार्रवाई शुरू हो गई है। इन केंद्रों पर महिलाओं के सभी प्रकार की स्वास्थ्य जांच के साथ उनकी घरेलू समस्याएं रोजगार स्कील, डेवलपमेंट आदि की सुविधा होगी। इन केंद्रों का हेल्पलाइन कंट्रोल रूम स्थापित होगा, जो महिला की सुरक्षा व सहयोग के 24 घंटे कार्य करेगा। आकस्मिक स्थिति में महिला को त्वरित सहायता मुहैया कराई जाएगी। आगे के दिनों में सभी जिलों में यह योजना लागू की जाएगी। इसके पूर्व आयोग की उपाध्यक्ष ने महिलाओं से जुड़ें विभिन्न विभागों के अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक कर विकास कार्यो की अद्यतन जानकारी ली। महिला थाना से अभिलेख नहीं आने पर नाराजगी जताई और विकास कार्यों की स्थिति को लेकर संतोष जताया।

Prabhat

कुशीनगर लाइव.com के साथ विगत 05 वर्ष से जुडाव,जो कुशीनगर लोकप्रिय न्यूज़ साइट है.जहा प्रतिदिन हजारों लोग साइट पर विजिट करते है.

Durgesh rai kushinagar
Prabhathttps://kushinagarlive.com
कुशीनगर लाइव.com के साथ विगत 05 वर्ष से जुडाव,जो कुशीनगर लोकप्रिय न्यूज़ साइट है.जहा प्रतिदिन हजारों लोग साइट पर विजिट करते है.
RELATED ARTICLES

Most Popular