Thursday, April 11, 2024
Homeखड्डाडूबते बच्चे के लिये देवदूत बने एनडीआरएफ के जवान,बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में...

डूबते बच्चे के लिये देवदूत बने एनडीआरएफ के जवान,बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में निभा रहे महत्वपूर्ण भूमिका

कुशीनगर :गुरुवार को खड्डा तहसील के बाढ़ प्रभावित इलाके के ग्राम महादेवा सालिमपुर गांव के नागेश्वर पुत्र रमेश मुसहर का नाबालिग बच्चा नदी के किनारे मछली पकडते और नहाते हुए उसका पैर फिसल गया, जिससे वह नदी में डूबने लगा।

तभी उधर 11 वीं एनडीआरएफ वाराणसी से आई टीम के कमांडेंट श्री कोशलेश राय तथा श्री पी एल शर्मा उप कमांडेंट उत्तर प्रदेश के बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों के दौरे पर रेकी पर थे।

बच्चे को डूबता देख टीम के जवान सूर्य प्रताप सिंह ने त्वरित छलांग लगाकर बच्चे को सुरक्षित सुरक्षित पानी से निकाला व उसे प्री हॉस्पीटल ट्रीटमेंट दीया।इस कार्य में उनकी मदद सिपाही के चौधरी व सिपाही सागर सोलंकी ने की नदी से सुरक्षित बच्चे को निकालकर उनके पिता को सौंपा।

11 वीं वाहिनी राष्ट्रीय आपदा मोचन बल वाराणसी से आई टीम तहसील खड्डा में बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का स्थानीय प्रशासन की मदद हेतु टीम कमांडर रोहित कुमार भारद्वाज के नेतृत्व में राहत और बचाव कार्य कर रही है ।

पिछले दिनों गंडक नदी के बहाव क्षेत्र में पढ़ने वाले गांव में काफी पानी भर गया था जो अभी काफी कम हुआ है।

इस दौरान प्रभावित क्षेत्रों के भ्रमण के दौरान कमांडेंट ने लोगों को धैर्य रखने को बताया वह नदी में बह रहे लकड़ी व मछली पकड़ने से बचने की सलाह दी।

साथ ही कोविड 19 से बचाव रखने को बताया और साथ ही लोगों से अपील की कि लोग सोशल डिस्टेंसिंग और मास्क  का प्रयोग करें ताकि इस महामारी से भी बच सकें।

लोगों से अपील किया कि बाढ आने से पहले वह एक इमरजेन्सी कीट तैयार करें और जरूरत पड़ने पर पहले ही क्षेत्र से बाहर निकल कर किसी सुरक्षित स्थान पर चले जाएं।

Prabhat

कुशीनगर लाइव.com के साथ विगत 05 वर्ष से जुडाव,जो कुशीनगर लोकप्रिय न्यूज़ साइट है.जहा प्रतिदिन हजारों लोग साइट पर विजिट करते है.

Durgesh rai kushinagar
Prabhathttps://kushinagarlive.com
कुशीनगर लाइव.com के साथ विगत 05 वर्ष से जुडाव,जो कुशीनगर लोकप्रिय न्यूज़ साइट है.जहा प्रतिदिन हजारों लोग साइट पर विजिट करते है.
RELATED ARTICLES

Most Popular