Saturday, June 22, 2024
Homeकुशीनगर समाचारकसयाएसपी ने हेतिमपुर में एनजीओ की मदद से चलाया ऑपरेशन विकल्प

एसपी ने हेतिमपुर में एनजीओ की मदद से चलाया ऑपरेशन विकल्प

कुशीनगर (प्रभात):सोमवार को एसपी यमुना प्रसाद ने कसया के हेतिमपुर गाँव में स्वंयसेवी संस्थाओं के सहयोग से आपरेशन विकल्प के तहत जिसमे अवैध शराब के निष्कर्षण व व्यापार पर अंकुश लगाने व कानून व्यवस्था स्थापित करने के लिए कार्यक्रम का आयोजन कराया गया.

बताया गया की प्रायः देखने में आया है कि अवैध शराब के निष्कर्षण करने व व्यापार करने वाले व्यक्तियों के खिलाफ पुलिस द्वारा मौके पर जाकर कार्यवाही करने के दौरान इस अवैध कार्य में सम्मिलित व्यक्तियों व महिलाओं द्वारा पुलिस से मुजहमत कर लिया जाता है तथा महिलाओं को आगे कर पुलिस पर हमला पथराव किया जाता है.

चूंकि अवैध शराब निष्कर्षण, बिक्री एक जमानतीय अपराध है, इसमें लिप्त व्यक्ति के पकड़े जाने पर व्यक्ति जमानत पर छूट कर पुनः इसी कार्य में लिप्त रहते हैं। जिनसे पूछ-ताछ पर इन लोगों द्वारा बताया गया कि हम पढ़े लिखे नहीं हैं तथा हम इस कार्य को रोजगार के रुप में करते है.

जिस पर पुलिस प्रशासन द्वारा निर्णय लिया गया कि हम “ऑपरेशन विकल्प” चलाकर इस अवैध कार्य में सम्मिलित व्यक्तियों व महिलाओं को रोजगार उपलब्ध करायेंगे इन व्यक्तियों को रोजगार मुहैया कराने के लिए विभिन्न संस्थाओं, नाबार्ड बैंक व जिला समाज कल्याण आदि द्वारा चलाये जा रहे उद्यमशील प्रोग्रामों को लेकर कैंप लगाकर रोजगार मुहैया कराने हेतु उनके प्रशिक्षण, धनराशि का लेन-देन व निर्मित वस्तुओं को मार्केट आदि उपलब्ध कराने के लिए कार्यक्रम आयोजित करेंगे.

इस कार्यक्रम के संचालन हेतु ऐसे गांव को सम्बन्धित थाने द्वारा गोंद लेकर रोजगार मुहैया कराने का कार्य किया जायेगा और उनके जीवन यापन के लिए सुलभ रोजगार मुहैया कराया जायेगा तथा’ आगे भी इस तरह के कार्यक्रम आयोजित किया जाता रहेगा.

जिससे अवैध शराब के निष्कर्षण एवं बिक्री पर पूर्ण प्रतिबन्ध लग सके और वहां के व्यक्तियों एवं महिलाओं को मुख्य धारा से जोड़ते हुए सम्मान जनक रोजगार मुहैया कराया जायेगा.

Prabhat

कुशीनगर लाइव.com के साथ विगत 05 वर्ष से जुडाव,जो कुशीनगर लोकप्रिय न्यूज़ साइट है.जहा प्रतिदिन हजारों लोग साइट पर विजिट करते है.

Durgesh rai kushinagar
Prabhathttps://kushinagarlive.com
कुशीनगर लाइव.com के साथ विगत 05 वर्ष से जुडाव,जो कुशीनगर लोकप्रिय न्यूज़ साइट है.जहा प्रतिदिन हजारों लोग साइट पर विजिट करते है.
RELATED ARTICLES

Most Popular