कुशीनगर : कप्तानगंज तहसील के पथरदेवा गांव में दशहरा के दिन लगी आग से जान माल की भारी नुकसान हुआ था,सरकार की तरफ से मिलने वाले आर्थिक मदद दिलाने के एवज में हल्का लेखपाल द्वारा पैसा लेने के मामले में डीएम के निर्देश पर।

एसडीएम ने निलंबित कर दिया है साथ ही राजस्व निरीक्षक के कार्यक्षेत्र में बदलाव किया गया है।

पथरदेवा गांव में दशहरा के दिन भीषण आग लग गयी थी जिसमे 5 झोपड़ी, सभी परिवार के समान के साथ साथ भैस, बकरी और एक 5 वर्षीय बच्ची की जलने से मौत हो गयी थी। 

जहाँ मौके पर एसडीएम व तहसीलदार अन्य पहुँचे थे,मृत बच्ची के परिजनों को सरकार की तरफ से चार लाख रुपये की आर्थिक मदद मिलनी थी।

पीड़ित परिवार का आरोप है कि यही पैसा दिलाने के एवज में हल्का लेखपाल राहुल सिंह ने 20 हज़ार की मांग की तथा किसी तरह 12 हज़ार का व्यस्था कर दे भी दिया गया, परन्तु लेखपाल लगातार पैसा के लिये दबाव बनाते रहे।

इससे अजीज आकर परिवार ने हिदू युवा वाहिनी के जिला महामंत्री फूलबदन कुशवाहा से पूरी बात बताई जिसने पूरे प्रकरण को जिलाधिकारी डॉ अनिल कुमार सिंह के संज्ञान में लाया, जिसे गंभीर मानते हुऐ एसडीएम अरविंद कुमार को कार्यवाही का निर्देश दिया।

जहाँ लेखपाल से पीड़ित परिवार को पैसा वापस दिलाया गया, साथ ही लेखपाल को निलंबित कर उनके साथ राजस्व निरीक्षक बनारसी यादव को भी वहाँ से हटा कार्यलय से संबद्ध कर दिया गया।