Tuesday, October 4, 2022
Homeकुशीनगर समाचारसेवरहीसेवरही ब्लॉक के मैरवा प्राथमिक विद्यालय पर कायाकल्प योजना से कोसों दूर,...

सेवरही ब्लॉक के मैरवा प्राथमिक विद्यालय पर कायाकल्प योजना से कोसों दूर, बुनियादी सुविधाओं का पूरा अभाव

कुशीनगर जनपद के सेवरही ब्लॉक में ग्राम पंचायत मैरवा के प्राथमिक विद्यालय में सरकार की कायाकल्प योजना के लाभ व विकास से कोसों दूर है।

प्राथमिक विद्यालय पर तैनात प्रधानाध्यापक द्वारा पत्र लिखकर जिम्मेदार प्रधान व खण्ड विकास अधिकारी को अवगत कराया परन्तु इन्हें कोई असर नही हुआ।

जिसके कारण अभी तक बाउंड्री वाल चारदीवारी नहीं होने से का भविष्य असुरक्षित माना जा रहा है जबकि क्षेत्र के चारों तरफ़ सरकारी स्कूलों में भवन के बाद बाउंड्री वाल चारदीवारी होता नजर आ रहा है।

पर यहाँ क्यों नही? 

प्रधानधयापक विनय कुमार वर्मा का कहना है की मैं उचधिकारियो के संज्ञान में बार बार लिखित सूचना देने के बावजूद भी कोई सुनवाई नहीं के बराबर होता है  

यही तक नहीं विद्यालय में सुरक्षित भवन,शौचालय,पीने का पानी नहीं के बराबर है।

हेंडपम्प से छात्रों के पीने की पानी नहीं निकल पाता जिससे बिना पानी का गर्मी में अपनी प्यास बुझाने का काम करते हैं बच्चे वाथरुम शौचालय से वंचित है। 

विद्यालय के अध्यक्ष संजय यादव ने कहा कि पाईप से पानी नहीं निकला है। प्रधान को शीघ्र बनवाना चाहिए शौचालय की सही व्यवस्था नहीं है तो ग्राम पंचायत प्रधान को इसकी व्यवस्था करना चाहिए चारदीवारी नहीं है तो इसका जिम्मेदारी ग्राम सभा के वर्तमान प्रधान को इसकी देखभाल करना चाहिए संजय यादव की कहना है की सभी सुविधा सुरक्षा सरकार दे रही है तो इसका देखभाल ग्रमीण क्षेत्रों में खंड विकास अधिकारी और ग्राम पंचायत स्तर पर ग्राम सभा का प्रधान इसका देखभाल की जिम्मेदारी रखना चाहिए केवल शिक्षा ही सर्वाधिक महत्वपूर्ण नहीं पहलें व्यवस्था उसके बाद शिक्षा महत्वपूर्ण है।

स्कूल के छतों में जगह जगह दर्रा बना,हुआ है फिर भी कोई जिम्मेदारी नहीं मौन क्यों?  ये सभी माना जाय तो एक तरह से इस स्कूल में भ्रष्टाचार मुक्त हो ना व्यवस्था के जगह पर भ्रष्टाचार ही भ्रष्टाचार सभी तरफ से दिखाई देता नजर आ रहा है अभी तो फिलहाल में स्कूल बंद हो गया है।

तो आने वाले समय पर ये सभी सुविधा व्यवस्था सुचारू रुप से हो जाये तभी तो बच्चों की भविष्य सुरक्षित रहेगा और स्वास्थ्य सुरक्षित शिक्षा का होना सभी विधयालयो के लिए जरूरी है।

तभी बच्चों की भविष्य में विकास का मार्ग बढेगा पढेगे बच्चे बढेगा भारत ये हमारे देश के यस्वी प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदीजी का सपना है।पर यहाँ खेल बनकर रह गया है सेवरही विकास खंड के ग्राम सभा मैरवा के प्राथमिक विद्यालय का ये बदहाली हाल चल रहा है स्कूल चलो अभियान के तहद अभिभावक बच्चे कैसे सुरक्षा का लाभ ले सकते हैं।

Harendra Pandey की रिपोर्ट

marg software kushinagar
Prabhat
Prabhathttps://kushinagarlive.com
कुशीनगर लाइव.com के साथ विगत 05 वर्ष से जुडाव,जो कुशीनगर लोकप्रिय न्यूज़ साइट है.जहा प्रतिदिन हजारों लोग साइट पर विजिट करते है.
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular