Friday, April 26, 2024
Homeकुशीनगर समाचारकसयासाइबर सेल का सराहनीय कार्य ,05 लोगों के कुल रु0 74759/- रूपयें...

साइबर सेल का सराहनीय कार्य ,05 लोगों के कुल रु0 74759/- रूपयें कराये वापस, जरुर पढ़ें…

कुशीनगर : जिले की साइबर सेल ने बेहतरीन प्रदर्शन करते हुये 05 लोगों के कुल रु0 74759/- रूपयें वापस कराये जिन्हें साइबर अपराधियों द्वारा ठगी कर उनके खातों से रकम को विभन्न वैलेट में रखा गया था.

पीड़ितो द्वारा ऑनलाइन ठगी के शिकार होने पर पुलिस अधीक्षक विनोद कुमार मिश्र से रकम वापस कराने व दोषियो के विरुध कार्यवाहीं की मांग की थी जिस पर पुलिस अधीक्षक ने साइबर सेल से त्वरित कार्यवाही करने के निर्देश दिये.

जहा साइबर सेल द्वारा जाँच में सामने आया की अधिकांश लोगो का पैसा फोन पर अपने खाते व ए0टी0एम0 की जानकारी बताने व कुछ लोगो को ‘Phone Pe’ और ‘ Google Pay’ (Tez) नामक कैश वैटेल से कैश प्राप्त करने का लिंक भेजकर खाते से पैसा अपराधियो द्वारा निकाला गया है.

साइबर सेल के आरक्षी अनिल कुमार यादव के प्रयाश से 1- इस्तेयाक अंसारी निवासी कसया के रु0 19670/-,2-शिवानी राव निवासी पड़रौना के रु0 3726/-,3- शिल्पी गुप्ता निवासी हाटा के कुल रु0 32084/-(Ola Cabs से रु0 3190/- तथा Phone pay से रु0 28894/-),4- वीर विजय राव निवासी कसया के रु0 14529 तथा  5- इस्तेयाक अंसारी सा0 तुर्कपट्टी के रु0 4750/- इस प्रकार कुल रु0 74759/- रूपये विभिन्न बैंकों में खोले गये बचत खातो में वापस करा दिया गया.

साथ ही फ्राड करने वाले के विरुध्द आवश्यक वैधानिक कार्यवाही की जा रही है.

कैसे हो रहा फ्राड,समझे और सतर्क रहे.

जाँच में सामने आया है की जांचोपरांत पाया गया कि अधिकांश लोगो का पैसा फोन पर अपने खाते वए0टी0एम0 की जानकारी बताने व कुछ लोगो को ‘Phone Pe’ और ‘ Google Pay’ (Tez) नामक कैश वैटेल से कैश प्राप्त करने का लिंक भेजकर खाते से पैसा अपराधियो द्वारा निकाला गया है.

जांचोपरांत यह भी पाया गया कि अधिकांशलोग ‘Phone Pe’ और ‘Google Pay (Tez) नामक कैश वैटेल का प्रयोग तो करते हैं. लेकिन कैश वैलेट द्वारा दी जाने वाली सुविधाओं के बारे में अनभिज्ञ रहते हैं.

जैसे- ‘Phone Pe’ और ‘Google Pay (Tez) नामक कैश बैटेल में सुविधा है कि कोई भी व्यक्ति अन्य व्यक्ति को पैसा भेजने हेतु तथा पैसा मंगाने हेतु लिंक भेज सकता है। इसी सुविधा का प्रयोग करकेसाइबर अपराधी दूसरे व्यक्ति को लालच देकर या ‘OLX’ या दुकान से सामान खरीदने के नाम पर पैसा भेजने वाली लिंक

भेजने के बजाय पैसा मगाने वाली लिंक भेज देते है और सामने वाला समझता है कि उसको पैसा मिलेगा जबकि लिंक पर टच करके Accept करते ही उनके खाते से पैसा कट कर साइबर अपराधी के खाते में चला जाता है.

साइबर फ्रॉड से बचाव का तरीका

पुलिस अधीक्षक कुशीनगर श्री विनोद कुमार मिश्र द्वारा बताया गया कि आज के आधुनिक परिवेश में सबसे अधिक साइबर

फ्राड फोन करके ओ0टी0पी0 पूछकर पैसे निकालते समय ए0टी0एम0 कार्ड का नं0 व पासवर्ड चोरी करके ऑनलाइन वैलेट

के माध्यम से किया जा रहा जिससे बचने का सबसे अच्छा उपाय है कि फोन पर किसी भी व्यक्ति को अपने खाते से

सम्बन्धित जानकारी साझा न करें और एटीएम बूथ से पैसे निकालते समय बूथ में अकेले ही प्रवेश करे व अपना पासवर्ड बदलते रहे.

 

Prabhat

कुशीनगर लाइव.com के साथ विगत 05 वर्ष से जुडाव,जो कुशीनगर लोकप्रिय न्यूज़ साइट है.जहा प्रतिदिन हजारों लोग साइट पर विजिट करते है.

Durgesh rai kushinagar
Prabhathttps://kushinagarlive.com
कुशीनगर लाइव.com के साथ विगत 05 वर्ष से जुडाव,जो कुशीनगर लोकप्रिय न्यूज़ साइट है.जहा प्रतिदिन हजारों लोग साइट पर विजिट करते है.
RELATED ARTICLES

Most Popular