Tuesday, April 30, 2024
Homeकुशीनगर समाचारकसयाकुशीनगर एयरपोर्ट-सीएम योगी आदित्यनाथ ने प्रधानमंत्री व कैबिनेट का आभार व्यक्त किया...

कुशीनगर एयरपोर्ट-सीएम योगी आदित्यनाथ ने प्रधानमंत्री व कैबिनेट का आभार व्यक्त किया…

कुशीनगर :बुधवार को दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में कुशीनगर एयरपोर्ट को लेकर बड़ा निर्णय लिया गया।

जिसके तहत निर्माधीन कुशीनगर एयरपोर्ट को अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट का दर्जा देने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है।

जिसकी घोषणा प्रेस कॉन्फ्रेंस में केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावेडकर ने किया।

इस घोषणा के बाद लखनऊ में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कुशीनगर एयरपोर्ट को अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट का दर्जा देने के लिये प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और पूरी कैबिनेट का आभार व्यक्त किया

तथा उन्होंने कहा कि 

उत्तर प्रदेश में तथागत बुद्ध की महापरिनिर्वाण स्थली, जनपद कुशीनगर में एक नए इंटरनेशनल एयरपोर्ट की स्थापना के लिए मैं आदरणीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी का हृदय से आभार व्यक्त करता हूं।

मैं केंद्रीय कैबिनेट का भी आभार व्यक्त करता हूं जिन्होंने हमारी सरकार के समय में उत्तर प्रदेश को दूसरा इंटरनेशनल एयरपोर्ट प्रदान करने के लिए अपनी स्वीकृति प्रदान की है।

इससे पूर्व प्रदेश में दशकों से लम्बित जेवर एयरपोर्ट को केंद्रीय कैबिनेट ने अपनी स्वीकृति प्रदान की थी। उत्तर प्रदेश में इंटरनेशनल एयरपोर्ट के रूप में अभी दो एयरपोर्ट लखनऊ व काशी में संचालित हैं।

लगभग 23 करोड़ आबादी वाले राज्य, उत्तर प्रदेश, में दो एयरपोर्ट पर्याप्त नहीं थे।

हम इस निर्माणाधीन एयरपोर्ट पर बहुत शीघ्र कार्य प्रारम्भ करके इसे इंटरनेशनल एयरपोर्ट के रूप में विकसित करेंगे।

आज का दिन हमारे लिए बहुत महत्वपूर्ण है, तथागत बुद्ध की महापरिनिर्वाण स्थली कुशीनगर हेतु वर्षों से इंटरनेशनल एयरपोर्ट की मांग की जा रही थी। यह मामला काफी दिनों से लम्बित पड़ा हुआ था।

राज्य सरकार द्वारा 590 एकड़ लैंड पहले ही अधिग्रहीत की गई थी। लगभग ₹190 करोड़ की लागत से एयरपोर्ट निर्माण की प्रक्रिया जारी थी। प्रदेश सरकार ने अक्टूबर, 2019 में एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया के साथ एमओयू भी साइन किया था।

इसके बाद एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया को इसकी जिम्मेदारी सौंप दी थी कि आगे की कार्रवाई एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया करे।

Prabhat

कुशीनगर लाइव.com के साथ विगत 05 वर्ष से जुडाव,जो कुशीनगर लोकप्रिय न्यूज़ साइट है.जहा प्रतिदिन हजारों लोग साइट पर विजिट करते है.

Durgesh rai kushinagar
Prabhathttps://kushinagarlive.com
कुशीनगर लाइव.com के साथ विगत 05 वर्ष से जुडाव,जो कुशीनगर लोकप्रिय न्यूज़ साइट है.जहा प्रतिदिन हजारों लोग साइट पर विजिट करते है.
RELATED ARTICLES

Most Popular