Thursday, May 9, 2024
Homeकुशीनगर समाचारकुशीनगर एयरपोर्ट से जल्द उड़ेगे बोइंग विमान

कुशीनगर एयरपोर्ट से जल्द उड़ेगे बोइंग विमान

कुशीनगर :कुशीनगर में बन रहे इंटरनेशनल एयरपोर्ट के रन-वे से बोइंग 737-900 विमान लैंड व टेक आफ कर सकेंगे। गुड़गांव की कंपनी केसीसी द्वारा क्षमता के रन-वे का निर्माण जोरशोर से चल रहा है। निर्माण के बाद रन-वे से 260 सीट वाले बोंइंग से कम क्षमता वाले यात्री विमानों का आवागमन आसानी से हो सकेगा। भारत विमानपत्तन प्राधिकरण ने रन-वे की लंबाई 3200 मीटर व चौड़ाई 60 मीटर निर्धारित की है। एयरपोर्ट के लिए अधिग्रहित भूमि की चाहरदीवारी का निर्माण अंतिम चरण में है। जहाजों के लिए पार्किंग का कार्य भी कंपनी के ही जिम्मे है। वर्ष 2010 में एयरपोर्ट बनाने की कार्रवाई शुरू हुई थी। भूमि अधिग्रहण व केंद्रीय एजेंसियों से एनओसी लेने के बाद राज्य सरकार ने पीपीपी माडल से एयरपोर्ट बनाने की कोशिश की। कोशिश कामयाब नहीं हुई तो सरकार ने खुद ही एयरपोर्ट बनाने का कार्य अपने जिम्मे ले लिया और राज्य नागरिक उड्डयन विभाग को नोडल एजेंसी बना कार्य शुरू कराने का निर्देश दिया। मई में कैबिनेट मंत्री ब्रह्माशंकर त्रिपाठी ने एयरपोर्ट का शिलान्यास किया। राइट्स इंडिया के प्रोजेक्ट मैनेजर सूरज श्रीवास्तव व केसीसी के प्रोजेक्ट मैनेजर सीपी मिश्र ने बताया कि तीन वर्ष की अवधि के भीतर कार्य पूर्ण हो जाएगा।

साभार: दैनिक जागरण, कुशीनगर

Prabhat

कुशीनगर लाइव.com के साथ विगत 05 वर्ष से जुडाव,जो कुशीनगर लोकप्रिय न्यूज़ साइट है.जहा प्रतिदिन हजारों लोग साइट पर विजिट करते है.

Durgesh rai kushinagar
Prabhathttps://kushinagarlive.com
कुशीनगर लाइव.com के साथ विगत 05 वर्ष से जुडाव,जो कुशीनगर लोकप्रिय न्यूज़ साइट है.जहा प्रतिदिन हजारों लोग साइट पर विजिट करते है.
RELATED ARTICLES

Most Popular