Saturday, May 11, 2024
Homeकुशीनगर समाचारकुशीनगर में शुरू होगा पर्यटन पाठ्यक्रम

कुशीनगर में शुरू होगा पर्यटन पाठ्यक्रम

कुशीनगर : इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (इग्नू) कुशीनगर में पर्यटन विकास की अपार संभावनाओं को देखते हुए पर्यटन व्यवसाय में रोजगार के अवसर उपलब्ध कराने के लिए पर्यटन पाठ्यक्रम शुरू करेगा। इस पाठ्यक्रम को पूर्ण कर लेने के बाद कोई भी युवा बेरोजगार नहीं रहेगा। यह जानकारी क्षेत्रीय अध्ययन केंद्र वाराणसी के क्षेत्रीय निदेशक प्रो. एएन त्रिपाठी व सह निदेशक प्रो. एसके पांडेय ने दी। वे मंगलवार को पथिक निवास में जागरण से बातचीत कर रहे थे। त्रिपाठी एवं पांडेय बुद्ध पीजी कालेज कुशीनगर के अध्ययन केंद्र का निरीक्षण करने आए हुए थे। कहा कि जब यहां आधारभूत सुविधाएं, शिक्षक व शिक्षार्थी उपलब्ध होंगे तो इस पाठ्यक्रम को प्रारंभ करने की अनुमति मिल जाएगी। बताया कि इग्नू में 225 प्रोग्राम हैं। क्षेत्र के हिसाब से आवश्यकता आधारित पाठ्यक्रम एलाट किया जाता है। 1985 में स्थापित इग्नू के देश में 67 क्षेत्रीय केंद्र हैं। इसका उद्देश्य उच्च शिक्षा का जनतंत्रीकरण, बाधारहित शिक्षा उपलब्ध कराना, अपनी शर्तो पर पाठ्यक्रम पूर्ण करने की छूट, ज्ञानवान समाज का निर्माण, कम से कम खर्च पर शिक्षा उपलब्ध कराना व जरूरतमंद लोगों को शिक्षा के अवसर उपलब्ध कराना है। व्यवसायिक पाठ्यक्रमों की चर्चा करते हुए कहा कि पीजी डिप्लोमा इन हायर एजुकेशन व सर्टिफिकेट इन गाइडेंस उच्च शिक्षा में कार्यरत शिक्षकों के लिए उपयोगी है।

सौ० दैनिक जागरण,कुशीनगर

Prabhat

कुशीनगर लाइव.com के साथ विगत 05 वर्ष से जुडाव,जो कुशीनगर लोकप्रिय न्यूज़ साइट है.जहा प्रतिदिन हजारों लोग साइट पर विजिट करते है.

Durgesh rai kushinagar
Prabhathttps://kushinagarlive.com
कुशीनगर लाइव.com के साथ विगत 05 वर्ष से जुडाव,जो कुशीनगर लोकप्रिय न्यूज़ साइट है.जहा प्रतिदिन हजारों लोग साइट पर विजिट करते है.
RELATED ARTICLES

Most Popular